Tuesday, October 16, 2007

पासवर्ड को हैकर्स से बचानेवाला नायाब सॉफ्टवेयर

वेब-भूमि-9

स्मरणशक्ति भी बड़ी नायाब चीज़ होती है । कब साथ छोड़ दे, कह नही सकते । कई बार कम्प्यूटर और इंटरनेट उपयोग कर्ता अपना आईडी और पासवर्ड ही भूल जाया करते हैं । नेट पर विभिन्न तरह के कार्य से लेकर मात्र ई-मेल का उपयोग करने वाले सामान्य से सामान्य यूजर्स भी चाहता हैं कि उसके स्वयं का आईडी और पासवर्ड्स कोई याद रख दे । इतना ही नहीं कुछ लोग अपनी कमजोरीवश हैकर्स से डरते रहते हैं कि कहीं उसका अपना पासवर्ड भी हैकिंग न हो जाये । अक्सर जब कोई बुनियादी और आवश्यक निजी जानकारी उसे संबंधित साइट के फार्म में भरना होता है तो आलस्य का अनुभव करने लगता है और सिर खुजलाने लगता है । ऐसी बहुत सारी दिक्कतों से मुक्ति दिलाने का काम अब तकनीक ने संभव कर दिखाया है । न पासवर्ड याद रखने की कवायद न ही किसी लम्बे फार्म को भरने का सिरदर्द । ऊपर से पासवर्ड और आईड़ी को हैंकर से बचाने की पूर्णतः सुरक्षा का उपहार भी । यह सारी दुनिया में रोबोफार्म के नाम से जाना जाता है ।

रोबोफ़ार्म की प्रसिद्धि के बारे में इतना ही जान लेना काफ़ी है कि उसके लांच होने के कुछ ही दिन के भीतर ही इसे दुनिया भर के उपयोगकर्ताओं द्वारा 8 मिलियन से ज्यादा बार डाउनलोड़ किया जा चुका है। सिर्फ़ इतना ही नहीं, रोबोफार्म PC Magazine Editor's Choice और CNET Download.com's के द्वारा सॉफ्टवेयर ऑफ ईयर की प्रतिष्ठा भी अर्जित कर चुका है । इसका मुफ्त वितरण और स्पाईवेयर और एडवेयर यानी कि अवांछित वायरस से मुक्त होना उसकी लोकप्रियता की खास वज़ह जो है ।

रोबोफार्म सबसे अच्छा पासवर्ड मैनेजर और वेब फार्म फिलर है जो पूरी तरह से अपने आप पासवर्ड और फार्म भर देता है। आइये इसके बारे में विस्तार से जानते हैं । रोबोफॉर्म
याद रखता है आपके पासवर्डस् और लॉग करवाता है आपको वह भी अपने आप। यानी कि स्वचालित । यह लम्बे रजिस्ट्रेशन और चेकऑउट फार्मों को सिर्फ एक क्लिक भर देता है । आपके पासवर्डों को पूर्ण सुरक्षा देने के लिए एंक्रिप्ट करता है । बेतरतीब पासवर्डों को जनरेट करता है ताकि कोई भी हैकर उसका अनुमान ही न लगा सके । यह फिशिंग से भी लड़ता है अर्थात् सिर्फ मेल खाती हुईं वेब साइटों पर पासवर्डों को भरते हुए। पासवर्डों को कीबोर्ड के बिना ही टाइप करते हुए कीलॉगर्स को हराता है । आपके पासवर्डों को, कम्प्यूटरों के बीच में कॉपी करते हुए बैकअप करता है। रोबोफॉर्म सिंक्रनाईज़ करता है पासवर्डों को कम्प्यूटरों के बीच में गुडसिंक का प्रयोग करते हुए। इसकी खासियत यह भी है कि यह इंटरनेट एक्सप्लोरर्, AOL/MSN, फायरफॉक्स जैसे बहुप्रयुक्त ब्राउजर के साथ तटस्थ: काम करता है । यदि आप तैयार हैं तो यह लीजिए पता - www.roboform.com/hi/ । लॉग ऑन होइये तो चंद मिनटों में ही ढ़ेरों समस्याओं से मुक्त हो उठिये । संशय मत करिये कि आपको ज़्यादा अँग्रेज़ी नहीं आती । यह साइट अपनी भाषा में भी है ।

चलते-चलते
रिश्वतखोरी विश्वव्यापी समस्या है । विचारक, नेतागण, पत्रकार, साहित्यकार के साथ-साथ आम आदमी भी आये दिन इससे मुक्त होने के लिए भाँति-भाँति का परामर्श देते हैं । अब कुछ ट्रेक्नोक्रेट भी इस विश्वव्यापी दानव से जूझने का मन बना चुके हैं । ऐसा लगता है उनके द्वारा सुझाये गये उसे नये उपाय को देखकर । उन्होंने प्रौद्योगिकी का सहारा लेते हुए एक नया रास्ता खोज निकाला है । संक्षेप में कहें तो ग्लोबल ऐंटी करप्शन वेबसाइट अब दुनिया भर के भ्रष्ट्राचार निवारण के लिए लांच हो चुका है ।

वॉशिंगटन के कुछ कंपनियों के एक समूह ने ऐसी वेबसाइट शुरू की है जो दुनिया भर के रिश्वतखोर अफसरों और सरकारों का ब्यौरा रखेगी। बहुराष्ट्रीय कंपनियों के एक गैरलाभकारी समूह ट्रेस इंटरनैशनल ने कहा कि उनकी नई वेबसाइट ब्राइबलाइन डॉटओआरजी में लोग या संगठन अपना नाम जाहिर किए बिना ही रिश्वत मांगे जाने संबंधी शिकायत कर सकेंगे। अमेरिका स्थित ट्रेस इंटरनेशनल ने कहा कि उसका इरादा लोगों के नाम एकत्र करना नहीं बल्कि रिश्वत देने और लेने वालों को समझना, मामलों की जाँच करना और फिर कानूनी कार्रवाई करना होगा। लोग रिश्वत माँगे जाने की शिकायत एक ऑनलाइन फार्म के जरिए कर सकते हैं। ब्राइबलाइन साइट पर उपलब्ध इस फॉर्म में 10 सवाल होते हैं।

जो भी हो इससे भले ही रिश्वतखोरी पर प्रत्यक्षतः लगाम नहीं लगया जा सकता परंतु उसे विश्वव्यापी अपमान का भागीदार तो सिद्ध ज़रूर किया जा सकता है। प्रौद्योगिकी और विश्वग्राम की वर्तमान जीवनशैली में यह भी कम दंड़ नहीं है और हम जानते हैं ही हैं, समाजशास्त्रीय सच भी है कि अपमान बहुत बड़ा सामाजिक नियंत्रण है ।

2 comments:

Shrish said...

पुराने समय में मैं भी रोबोफॉर्म प्रयोग करता था। वैसे अब IE7 में भी ऑटोमैटिक फॉर्म फिलिंग की सुविधाएँ आ गई हैं। फायरफॉक्स और ओपेरा में तो यह पहले से हैं।

वैसे जो फॉर्म फिलर आज तक मैंने सबसे अच्छा पाया है वो है फायरफॉक्स की InFormEnter नामक एक्सटैंशन।

काकेश said...

जानकारी के लिये धन्यवाद. अभी डाउनलोड करते हैं.