Friday, October 05, 2007

रोजगार के द्वार तक पहुँचाता माऊस

वेब-विमर्श-01
यूँ तो कंप्यूटर रोजगार के सशक्त साधन के रूप में सर्वविदित हो चुका है पर अब उसका माऊस आपको सैकड़ों तरह के सरकारी नौकरियों और प्रायव्हेट कंपनियों मे इच्छित कैरियर्स तक पहुँचाने के लिए कटिबद्ध हो चुका है । चाहे आप किसी भी तरह के रोजगार के फ़िराक में क्यों न हों, वह भी अपनी मातृभाषा हिंदी में । यानी कि बिना अंग्रेज़ी जाने भी आप कैफे या घरेलु इंटरनेट की सहायता से दुनिया भर में रोजगार के अवसरों, परीक्षा और चयन पद्धतियों, तैयारी हेतु वांछित प्रयास और अन्य तरह की उपयोगी जानकारी पलक झपकते ही हासिल कर सकते हैं । इसे सच कर दिखाया है – श्री संजय सुमन ने और वहाँ तक पहुंचने के लिए सिर्फ आपको एक्सप्लोरर के एड्रेस बार पर सिर्फ www.careersalah.com लिखना है । कैरियर्स सलाह इंटरनेट पर रोजगार पर पहली हिंदी वेबसाइट है ।

आज का यथार्थ यही है कि रोजगार के ढेरों अवसर उपलब्ध होने के बाद भी हमारे युवा समुचित मार्गदर्शन के अभाव में तदर्थवाद के शिकार होकर अपनी योग्यता से कम स्थिति वाला रोजगार भी स्वीकार लेते हैं । कुछ तो ऐसे होते हैं कि योग्यता के बावजूद भी वांछित सफलता हस्तगत नहीं कर पाते । हमारी शैक्षणिक संस्थायें भी इतनी कारगर नहीं है कि वे अध्ययन के दौरान ही सभी छात्रों को एक समुचित रोजगार के द्वार तक पहुँचाने में मदद कर सकें । कैरियर्स सलाह नामक यह साइट ऐसी विकट परिस्थितियों से गुजरने वाले खासकर ग्रामीण प्रतिभाओं के लिए अत्यंत लाभप्रद सिद्ध हो रहा है । इस जाल-स्थल इन्हीं उद्देश्यों को लेकर संचालित है जहाँ कोई भी छात्र किसी भी कैरियर्स के बारे में निःशुल्क सलाह प्राप्त कर सकता है ।

कैरियर्स चयन से पहले नामक स्तम्भ पर जाकर सरलता से तृतीय श्रेणी से लेकर आईएएस जैसे उच्चस्तरीय शासकीय पदों पर नियुक्ति होने के विषय में सारी संभावनाओं को स्वयं आंका जा सकता है । छात्रोपयोगी स्तम्भ - असीमित रोजगार विकल्प, आगामी प्रतियोगिता परीक्षाएं, रोजगार रिक्तियाँ एवं पाठ्यक्रम, विश्वविद्यालय एवं संस्थान, विदेशों में अध्ययन, कोचिंग संस्थान का चयन, कैरियर्स पत्र-पत्रिकाएं कैरियर्स पुस्तकें आदि के सहारे विद्यार्थी या एक पढ़ा लिखा नौजवान सभी तरह की अद्यतन जानकारियों और सूचनाओं से स्वयं की तैयारी बड़े बेहत्तरीन ढंग से कर सकता है । यहाँ टाइम पास नामक कुछ खास कॉलम भी दिये गये हैं जिसमें स्वस्थ कैसे रहें, महत्वपूर्ण शब्दकोश, विश्वकोश, पत्र लेखन प्रारूप, ज्ञान गंगा, क्विज आदि रोचक और ज्ञानवर्धक हैं । इनके बारे में इतना ही कहा जाना पर्याप्त होगा कि यह जाल स्थल एक संपूर्ण कैरियर्स पत्रिका है । इस साइट की सबसे बड़ी विशेषता है कि यहाँ हिंदी की जानी-मानी कैरियर्स पत्रिका ‘प्रतियोगिता दर्पण’ के संपादकीय विभाग में प्रमुख, दैनिक आर्यावर्त के पूर्व रोजगार मंच सलाहकार व 1989 से कैरियर्स सलाहकार के रूप में सक्रिय और सफल संजय सुमन नियमित रूप से परामर्श देते हैं ।

इस जाल स्थल(website) पर जो भी छात्र एक बार पहुँचेगा, वह बार-बार पहुंचना चाहेगा । इसका कारण यहाँ रोजगार से संबंधित सभी प्रकार के साइटों तक जाकर अपने ज्ञान और जानकारी को अधिक कारगर बनाने के लिंक दिया जाना है । इस साइट की सहायता से अब तक दस हजार से अधिक शिक्षित नौजवान दुनिया भर के रोजगार अवसरों, रिक्तियों, चयन-प्रक्रिया, आवश्यक तैयारिया घर बैठे कर चुके हैं । हजारों वांछित रोजगार भी प्राप्त कर चुके हैं । अक्सर हम ऊँची डिग्री लेने के नाम पर फर्जी संस्थानों के शिकार हो जाते हैं ऐसे लोगों के लिए भी यह जाल स्थल एक मार्गदर्शक की तरह है । सच कहें तो जो नियमित रूप से पत्र-पत्रिका नहीं खरीद सकते उनके लिए बिना किसी शुल्क पर सम्यक और समस्त जानकारी देना कम चुनौती भरा नहीं पर इस जाल-स्थल के संचालन टीम इस चुनौती में खरे हैं । उस पर भी यह साइट बिना किसी विज्ञापन (कार्टून - रोजगार को छोड़कर)के संचालित है।

कुल मिलाकर यह हजारों तरह के रोजगार और शैक्षिक पाठ्यक्रम की ए टू जेड तक की जानकारी देने में सफल साइट है और इस रूप में संजय सुमन के परिश्रम की प्रशंसा की जा सकती है, मागर्दशन के नाम पर हजारों-लाखों रूपये खर्च करने वाले सरकारी संगठनों के लिए भी यह साइट एक पाठ की तरह है जिसे कम से कम हिंदी भाषी राज्य सरकारों को अपनाना चाहिए ।

चलते-चलते –
रफ़्तार (www.raftaar.com)पर कभी जाकर देखा क्या ? नहीं ना, आज ही उसे आजमा कर देखिए । यह एक महत्वपूर्ण हिंदी सर्च इंजन है । इतना ही नहीं इस जाल स्थल पर हिंदी की-बोर्ड की भी सुविधा है जिससे आप बिना हिंदी टाइप जाने मात्र देखकर मैन्युअली शब्द टाइप कर सकते हैं और वांछित जानकारी की वेब-स्थल तक क्षण भर में पहुँच सकते हैं । हिंदी में लिखने की तकनीक भी यहाँ मुफ़्त में सिखायी जाती है ।

No comments: